तेज हवाओं के चलते गिरेगा दिल्ली का पारा, बढ़ेगी ठंड

तेज हवाओं के चलते गिरेगा दिल्ली का पारा, बढ़ेगी ठंड

तेज हवाओं के चलते राजधानी दिल्ली के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट आएगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच दिल्ली में हवा की रफ्तार 20-25 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार की सुबह ठंड और कोहरे भरी रही। सफदरजंग क्षेत्र में सुबह के समय दृश्यता का स्तर 300 मीटर तक रहा। हालांकि, दिन निकलने के साथ ही कोहरा साफ हो गया। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में शनिवार का अधिकतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि इस समय का सामान्य तापमान है।

जबकि, न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच हवा की गति में इजाफा होगा। इस दौरान, खासतौर पर सोमवार से बुधवार तक हवा की रफ्तार पच्चीस किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। इससे ठंड में इजाफा होगा और न्यूनतम व अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक की कम आ सकती है।

प्रदूषण भी होगा साफ
तेज हवाओं से दिल्ली के वातावरण में मौजूद प्रदूषण भी काफी हद तक साफ हो जाएगी। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शनिवार के दिन दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 298 के अंक पर रहा जो कि बेहद खराब श्रेणी से सिर्फ तीन अंक कम है। लेकिन, हवा के रफ्तार पकड़ने से उम्मीद है कि प्रदूषक कणों का बिखराव तेज होगा और अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे यानी मध्यम श्रेणी में आ सकता है।

फेसबुक पेज को लाइक करना बिल्कुल न भूले